UPTET/NVS 2019 Exam - Practice Child pedagogy Questions Now : 8th August 2019


"Teaching Aptitude/ Child Pedagogy" is one of the common in any teaching examination. This section plays a very important part in any teaching examination. This part contains approx. 30-40 questions depend upon the examination pattern that we can easily score only if we practice it on regular basis. These questions are not only for CTET/NVS but also for KVSDSSSB, UPTET & STET also.So, we will provide you the questions which will help you in preparing for Exam.

Q1. Individual attention to students is important in the classroom because it
व्यक्तिगत रूप से छात्रों का ध्यान कक्षा में महत्वपूर्ण है, क्योंकि___

(a) helps the teacher to take care of individual differences between students/ शिक्षक को छात्रों के बीच व्यक्तिगत अंतर का ध्यान रखने में मदद करता है
(b) it creates homogeneity in class/ यह कक्षा में एकरूपता पैदा करता है
(c) it is taught in the teacher education programme/ इसे शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम में पढ़ाया जाता है
(d) it checks the teacher’s ability to handle individual differences successfully/ यह शिक्षक के व्यक्तिगत अंतर को सफलतापूर्वक संभालने की क्षमता की जाँच करता है

Q2. Sarita, an English teacher, observed that her students show differences in learning what she teaches. So Sarita should
एक अंग्रेजी शिक्षिका सरिता ने देखा कि वह जो सिखाती है , छात्रों में उसे सीखने में अंतर दिखाते हैं। तो सरिता को क्या करना चाहिए?

(a) follow a uniform way of teaching so that individual differences in learning are reduced/ शिक्षण के एक समान तरीके का पालन करें ताकि सीखने में व्यक्तिगत अंतर कम हो 
(b) make very strict rules for the students to follow/ छात्रों के पालन के लिए बहुत सख्त नियम बनाएँ 
(c) incorporate a variety to improve learning/ सीखने को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार को शामिल करे 
(d) not worry about these differences/ इन मतभेदों के बारे में चिंता न करे

Q3. How can studying individual differences between students help a teacher?
छात्रों के बीच व्यक्तिगत अंतर का अध्ययन कैसे एक शिक्षक की मदद कर सकता है?

(a) It will help develop a competitive feeling among his students / यह उनके छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धात्मक भावना विकसित करने में मदद करेगा
(b) It will help him to devise the best instructional strategies/ इससे उसे सर्वश्रेष्ठ निर्देशात्मक रणनीति तैयार करने में मदद मिलेगी
(c) It will help him in avoiding cultural conflicts/. यह सांस्कृतिक संघर्षों से बचने में उसकी मदद करेगा
(d) None of the above/ उपरोक्त में से कोई नहीं

Q4. What should be the role of the teacher in reducing the effects of individual differences?
व्यक्तिगत अंतर के प्रभावों को कम करने में शिक्षक की क्या भूमिका होनी चाहिए?

(a) The teacher should try to adjust the curriculum as per the individuals’ needs/ शिक्षक को व्यक्तियों की जरूरतों के अनुसार पाठ्यक्रम को समायोजित करने का प्रयास करना चाहिए
(b) The teacher should try to understand the abilities, aptitudes and interests of the students/ शिक्षक को छात्रों की क्षमता, योग्यता और हितों को समझने की कोशिश करनी चाहिए
(c) Both (a) and (b)/ दोनों (a) और (b)
(d) Neither (a) nor (b)/ न तो (a) और न ही (b)

Q5. Every learner is unique means that
‘प्रत्येक शिक्षार्थी अद्वितीय है’ का क्या अर्थ है?

(a) learners do not have any common qualities, nor do they share common goals/ सीखने वालों के पास कोई सामान्य गुण नहीं होते हैं, न ही वे सामान्य लक्ष्य साझा करते हैं
(b) a common curriculum for all learners is not possible/ सभी शिक्षार्थियों के लिए एक सामान्य पाठ्यक्रम संभव नहीं है
(c) it is impossible to develop the potential of learners in a heterogeneous class/ विषम कक्षा में शिक्षार्थियों की क्षमता का विकास करना असंभव है
(d) no two learners are alike in their abilities, interests and talents/ कोई भी दो शिक्षार्थी अपनी क्षमताओं, रुचियों और प्रतिभाओं में एक जैसे नहीं हैं

Q6. Individual learners differ from each other in
व्यक्तिगत शिक्षार्थी एक दूसरे से भिन्न होते हैं

(a) rate of development/ विकास की दर
(b) sequence of development/ विकास का क्रम
(c) general capacity for development/ विकास की सामान्य क्षमता
(d) principles of growth and development / विकास और वृद्धि के सिद्धांत

Q7. Seema learns every lesson very quickly but Leena takes longer to learn them. It denotes the developmental principle of
सीमा हर पाठ को बहुत जल्दी सीख लेती है, लेकिन लीना को उन्हें सीखने में अधिक समय लगता है। यह विकास के किस सिद्धांत को दर्शाता है?

(a) individual differences/ व्यक्तिगत अंतर
(b) inter-relationships/ अंतर-संबंध
(c) continuity/ निरंतरता
(d) general to specific/ विशिष्ट से सामान्य

Q8. Differentiated instruction is
विभेदित निर्देश है

(a) using a variety of groupings to meet student needs/ छात्र की जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के समूहों का उपयोग करना
(b) doing something different for every student in the class/ कक्षा के प्रत्येक छात्र के लिए कुछ अलग करना
(c) disorderly or undisciplined student activity/ अव्यवस्थित या अनुशासनहीन छात्र गतिविधि
(d) using groups that never change/ उन समूहों का उपयोग करना जो कभी नहीं बदलते हैं

Q9. The knowledge of individual differences helps teachers in
व्यक्तिगत अंतर का ज्ञान शिक्षकों को अंदर लाने में मदद करता है

(a) understanding the futility of working hard with backward students as they can never be at par with the class/ पिछड़े छात्रों के साथ कड़ी मेहनत करने की निरर्थकता को समझना क्योंकि वे कभी भी कक्षा के बराबर नहीं हो सकते हैं
(b) accepting and attributing the failure of students to their individual differences/ छात्रों की व्यक्तिगत भिन्नताओं की विफलता को स्वीकार करना और उन्हें जिम्मेदार ठहराना
(c) making their presentation style uniform to benefit all students equally/ सभी छात्रों को समान रूप से लाभान्वित करने के लिए उनकी प्रस्तुति शैली को एक समान बनाना
(d) assessing the individual needs of all students and teaching them accordingly/ सभी छात्रों की व्यक्तिगत आवश्यकताओं का आकलन करना और उनके अनुसार उन्हें पढ़ाना

Q10. There are vast differences among the students. Of these, a teacher needs to be sensitive to
छात्रों में भारी मतभेद हैं। इनमें से, एक शिक्षक को संवेदनशील होने की आवश्यकता है
A. differences based on cognitive capabilities and learning levels./ संज्ञानात्मक क्षमताओं और सीखने के स्तर के आधार पर अंतर।
B. differences based on diversity of language, caste, gender, religion, community./ संज्ञानात्मक क्षमताओं और सीखने के स्तर के आधार पर अंतर।

(a) Only/ केवल B
(b) Both A and B/ A और B दोनों
(c) Neither A nor B/ न तो A और न ही B
(d) Only A/ केवल A

Solutions



S1. Ans.(a)

Sol. 



S2. Ans.(c)

Sol. 



S3. Ans.(b)

Sol. 



S4. Ans.(c)

Sol. 



S5. Ans.(d)

Sol. 



S6. Ans.(a)

Sol. 



S7. Ans.(a)

Sol. 



S8. Ans.(a)

Sol. 



S9. Ans.(d)

Sol. 



S10. Ans.(b)

Sol.



You may also like to read :




    No comments