Hindi Questions for UPTET Exam | 1st August 2019



हिंदी भाषा TET परीक्षा का एक महत्वपूर्ण भाग है इस भाग को लेकर परेशान होने की जरुरत नहीं है .बस आपको जरुरत है तो बस एकाग्रता की. ये खंड न सिर्फ CTET Exam (परीक्षा) में एहम भूमिका निभाता है अपितु दूसरी परीक्षाओं जैसे UPTET, KVS,NVS DSSSB आदि में भी रहता है, तो इस खंड में आपकी पकड़, आपकी सफलता में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती है.TEACHERS ADDA आपके इस चुनौतीपूर्ण सफ़र में हर कदम पर आपके साथ है।

निर्देंश (प्र. सं. 1-5) नीचे दिए गए गद्यांश को पढ़कर निम्नलिखित प्रश्नों में सबसे उचित विकल्प चुनिए।
हमारे विशाल देश में हिमालय की अनन्त मिमराशि वाले ग्लेशियरों ने जिन नदियों को जन्म दिया है, उनमें गंगा और यमुना नाम की नदियाँ हमारे जीवन की धमनियों की तरह रही हैं। उनकी गोद में हमारे पूर्वजों ने सभ्यता के प्रांगण में अनेक नये खेल खेले। उनके तटों पर जीवन का जो प्रवाह प्रचलित हुआ, वह आज तक हमारे भूत और भावी जीवन को खींच रहा है। भारत हमारा देश है और हम उसके नागरिक हैं यह एक सच्चाई हमारे रोम-रोम में बिंधी हुई है। नदियों की अन्तर्वेदी में पनपने वाले आदि युग के जीवन पर हम अब जितना अधिक विचार करते हैं हमको अपने विकास और बृद्धि की सनातन जड़ों का पृथ्वी के साथ सम्बन्ध उतना ही अधिक घनिष्ठ जान पड़ता है। हमारे धार्मिक पर्वों पर लाखों लोग नदी और जलाशयों के तटों पर एकत्र होते हैं। पृथ्वी के एक-एक जलाशय और सरोवर को भारतीय भावना ने ठीक प्रकार से समझने का प्रयत्न किया, उनके साथ सौहार्द का भाव उत्पन्न किया जो हर एक पीढ़ी के साथ नये रूप में बाँध रहा किन्तु आज स्थिति बड़ी विचित्र और एक सीमा तक चिन्ताजनक हो गई है। हमारी औद्योगिक क्रान्ति ने इन्हें प्रदृषित कर विषैला बना दिया है। जीवनदायिनी नदियाँ आज प्राणघातिनी होती जा रही हैं। मिल-बैठकर सोचने की आवश्यकता है कि क्या करें कि ये पुनः जीवनदायिनी हों और उन सोची हुई योजनाओं को अमल में लाने की भी आवश्यकता है।

Q1. गंगा-यमुना को जल कहाँ से मिलता है ?
(a) अनन्त जलराशि से
(b) मानसरोवर से
(c) ग्लेशियरों से
(d) हिमालय से

Q2. लेखक के अनुसार हमारी सभ्यता का जन्म हुआ है
(a) नदियों की गोद में
(b) गंगा-यमुना में
(c) प्रकृति के प्रांगण में
(d) हिमालय में

Q3. स्थिति चिन्ताजनक क्यों हो गई है ?
(a) नदियाँ कम हो गई हैं
(b) नदियाँ वेग से बहने लगी हैं
(c) नदियाँ बाढ़ लाने लगी हैं
(d) नदियाँ प्रदूषित हो गई हैं

Q4. ‘जीवनदायिनी’ का विलोम है
(a) प्राणघातिनी
(b) अजीवनदायिनी
(c) प्राणन्तक वाहिनी
(d) जीवप्रदायिनी

Q5. ‘औद्योगिक’ शब्द का मूल शब्द है
(a) योगिक
(b) वियोग
(c) उद्योग
(d)इनमे से कोई नहीं

निर्देश(6-10) नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में दो रिक्त स्थान छूटे हुए हैं और उसके पांच विकल्प सुझाए गए हैं। इनमें से कोई दो उन रिक्त स्थानों पर रख देने से वह वाक्य एक अर्थपूर्ण वाक्य बन जाता है। सही शब्द ज्ञात कर उसके विकल्प को उत्तर के रूप में अंकित कीजिए, दिए गए शब्दों में से सर्वाधिक उपयुक्त शब्दों का चयन कीजिए।
Q6. बाघ एक जंगली जानवर है, जिसे भारत में भारत सरकार के द्वारा _______ पशु घोषित किया गया है, यह सबसे निर्दयी जंगली पशु माना जाता है, जिससे सभी _______होते हैं।
(a) पालतू, जागरूक
(b) राष्ट्रीय, भयभीत
(c) खतरनाक, आतंकित
(d) प्रिय, मोहित

Q7 पर्यावरणीय हानि को रोकने के लिए, पर्यावरणीय ________ का वैश्विकरण या ग्लोबलाइजेशन और बड़े स्तर पर लोगों के बीच पर्यावरणीय ________ फैलाने की आवश्यकता है।
(a) साधनों, योजना
(b) प्रदूषण, स्पर्श
(c) तकनीकियों, जागरुकता
(d) विशेषता, परिवर्तन

Q8. काले धन की समस्या को ________ करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह देश के विकास और प्रगति को काफी हद तक _________ कर रहा है।
(a) प्रभावित, नष्ट
(b) स्वीकार, विकृत
(c) नियंत्रित, बाधित
(d) प्रस्तुत, एकत्रित

Q9. कन्या भ्रूण हत्या की मुख्य वजह बालिका शिशु पर बालक शिशु की ________ है क्योंकि पुत्र आय का मुख्य स्त्रोत होता है जबकि लड़कियां केवल _________ के रुप में होती हैं।
(a) आवश्यकता, सम्मान
(b) प्राथमिकता, उपभोक्ता
(c) इच्छा, परपोषी
(d) जरूरत, भार

Q10. असहिष्णुता किसी अन्य जाति, धर्म और परंपरा से जुड़े ________ के विश्वासों, व्यवहार व प्रथा को मानने की अनिच्छा हैं, ये _________ में उच्च स्तर पर नफरत, अपराधों और भेदभावों को जन्म देता हैं।
(a) स्थान, विश्व
(b) देश, धर्म
(c) परिवेश, राज्य
(d) व्यक्ति, समाज

No comments