Hindi Pedagogy Questions For All Teaching Exam : 16th March 2019


हिंदी भाषा TET परीक्षा का एक महत्वपूर्ण भाग है इस भाग को लेकर परेशान होने की जरुरत नहीं है .बस आपको जरुरत है तो बस एकाग्रता की. ये खंड न सिर्फ CTET Exam (परीक्षा) में एहम भूमिका निभाता है अपितु दूसरी परीक्षाओं जैसे UPTET, KVS,NVS DSSSB आदि में भी रहता है, तो इस खंड में आपकी पकड़, आपकी सफलता में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती है.TEACHERS ADDA आपके इस चुनौतीपूर्ण सफ़र में हर कदम पर आपके साथ है।


Preparing For CTET 2019? Enroll Now For CTET Prime : 
Use This Code TEACH5



Q1. प्रायः छोटे बच्चे अपनी बात कहने के लिए-

(a) एक वाक्य का प्रयोग करते हैं।
(b) हमेशा रोते-चिल्लाते हैं 
(c) एक-दो पदीय वाक्यों का प्रयोग करते हैं 
(d) अलंकारिक भाषा का प्रयोग करते हैं

Q2. भाषा-

(a) लिपि है। 
(b) मुख्य रूप से लिखित होती है।
(c) हमारे विचारों की संवाहिका है।
(d) गौण रूप से मौखिक है।


Q3. हिन्दी भाषा के सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन में कौन-सा अधिक सहायक नहीं है?

(a) प्रश्न-उत्तर
(b) बातचीत
(c) कहानी-कथन
(d) पोर्ट फोलियो

Q4. अक्सर बच्चे पढ़ते समय अटकते हें। आप क्या करेंगे ?

(a) बच्चे को टोकेंगे कि उसने क्या गलत पढ़ा है?
(b) प्रतिपुष्टि के रूप में स्वयं सही रूप में बोलेंगे
(c) शब्दों की एक सूची देकर पढ़ने के लिए कहेंगे
(d) दूसरे बच्चे को पढ़ने का अवसर देंगे

Q5. विभिन्न विषयों के अध्ययन में भाषा-

(a) साध्य है
(b) साधन है
(c) बाधक है
(d) उद्देश्यों को पूरा करने में सहायक है

Q6. हिन्दी भाषा की पाठ्य-पुस्तक में अनिवार्य रूप से हों-

(a) हिन्दी भाषा के विविध रूपों को प्रकट करने वाले पाठ 
(b) रंगीन चित्र
(c) गद्य, पद्य एवं एकांकी पाठ
(d) प्रश्न

Q7. व्याकारण शिक्षण की कौन-सी विधि अपेक्षाकृत बेहतर है?

(a) निगमन विधि
(b) आगमन विधि
(c) अनुवाद विधि 
(d) पुस्तक प्रणाली

Q8. पाठ्य-सामग्री का चयन करते समय कौन-सी बात सबसे महत्वपूर्ण है?

(a) व्याकरणिक अभ्यास
(b) सरस और भाषा-कौशलों का पोषण करने वाली रचनाएँ
(c) संक्षिप्त रचनाएँ
(d) प्रसिद्ध रचनाकारों की रचनाएँ

Q9. भाषा की कक्षा में सबसे महत्वपूर्ण है-

(a) पाठ पढ़ाना
(b) भाषा-अभ्यासों को पूरा कराना
(c) बच्चों को भाषा-प्रयोग के अवसर प्रदान करना
(d) बच्चों का मनोरंजन करना

Q10. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 भाषा को-

(a) दूसरी भाषाओं के अध्ययन में बाधक मानती है।
(b) शब्द भंडार से जोड़कर देखती है।
(c) केवल व्याकरणिक तत्वों से जोड़कर देखती है।
(d) विद्यार्थी के व्यक्तित्व को सर्वाधिक समृद्ध संसाधन मानती है। 




You may also like to read :

No comments