Hindi Questions For DSSSB Exam : 31st July 2018


हिंदी भाषा CTET परीक्षा का एक महत्वपूर्ण भाग है इस भाग को लेकर परेशान होने की जरुरत नहीं है .बस आपको जरुरत है तो बस एकाग्रता की. ये खंड न सिर्फ CTET Exam (परीक्षा) में एहम भूमिका निभाता है अपितु दूसरी परीक्षाओं जैसे UPTET, KVS,NVS DSSSB आदि में भी रहता है, तो इस खंड में आपकी पकड़, आपकी सफलता में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती है.CTET ADDA आपके इस चुनौतीपूर्ण सफ़र में हर कदम पर आपके साथ है।

Q1. एकांकी पाठ मुख्यतः किसमें सहायता करते हैं?
(a) लेखन-कौशल का विकास 
(b) संदर्भ के अनुसार उचित उतार-चढ़ाव के साथ बोलना 
(c) वाक्य-संरचना की जानकारी
(d) अभिनय की कुशलता 

Q2. बच्चों को बाल-साहित्य उपलब्ध कराने से क्या लाभ है?
(a) श्रवण-कौशल का विकास 
(b) लेखकों से परिचय 
(c) बच्चों को विविधतापूर्ण भाषिक सामग्री पढ़ने के अवसर देना
(d) पात्रों का चरित्र-चित्रण करने की कुशलता का विकास 

Q3. बहुभाषिकता
(a) बच्चे की अस्मिता का निर्माण करती है 
(b) भाषा की कक्षा में अनेक प्रकार की समस्याएँ उत्पन्न करती है 
(c) एक अत्यंत जटिल चुनौती है जिसका समाधान संभव नहीं है 
(d) भाषा-नीति बनाने में बहुत बड़ी बाधा है 

Q4. एकांकी पाठों का सर्वप्रमुख उद्देश्य है 
(a) एकांकी विधा से परिचित कराना 
(b) विभिन्न संदर्भो में संवाद बोलने की क्षमता का विकास
(c) एकांकी लिखना सिखाना
(d) एकांकी की समीक्षा करना सिखाना 

Q5. कविता-शिक्षण में आप सर्वाधिक महत्व किसे देंगे?
(a) कविता का भाव-विश्लेषण 
(b) कविता के तत्वों के आधार पर उसकी समीक्षा 
(c) कविता का भावपूर्ण पठन और रसानुभूति
(d) कविता के अलंकारों की पहचान 

Q6. कहानी कथन में सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण बिंदु है
(a) चरित्र-चित्रण
(b) कल्पनाशीलता 
(c) शब्द-भंडार
(d) वाक्य-संरचना 

Q7. बाल-साहित्य का उद्देश्य है
(a) रचनाकार की जानकारी देना
(b) पुस्तकालय की शोभा बढ़ाना
(c) भाषा की विभिन्न छाटाओं की बानगी प्रस्तुत करना।
(d) बच्चों को अनिवार्यतः लेखक बनाना

Q8. कनिका बातचीत करते समय केवल मुख्य शब्दों का ही प्रयोग करती है। उदाहरण के लिए ‘दूध', 'दे' आदि। यह उदाहरण है–
(a) तार शैली वाली भाषा का 
(b) भाषा-प्रयोग की अक्षमता का 
(c) लापरवाही का
(d) भाषा-विकार का 

Q9. पाठ्य-पुस्तक में दिए गए चित्र 
(a) पाठ्य-पुस्तक की शोभा बढ़ाते हैं
(b) अनावश्यक जगह घेरते हैं 
(c) संकल्पना का स्पष्टीकरण करते हैं
(d) परंपरा का निर्वाह करते हैं 

Q10. दो भाषाएँ बोलने वाले बच्चे 
(a) किसी भी भाषा-प्रयोग में निपुण नहीं होते 
(b) शैक्षिक स्तर पर ज्यादा रचनात्मक होते हैं 
(c) शैक्षिक स्तर पर कमजोर होते हैं।
(d) दोनों भाषाओं में सदैव समान रूप से निपुण होते हैं। 

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